Top 10 Best SEO Tools in Hindi

Top 10 Best SEO Tools in Hindi – यदि आप अपने ब्लॉग को Search Engine में Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए SEO Tools काफी मदद करते हैं। बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग में तरह-तरह के SEO Tools का इस्तेमाल करते हैं और अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बनाते हैं। यह सभी Tools ब्लॉग या वेबसाइट के SEO को ऑप्टिमाइज करने में मदद करती हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Top 10 Best SEO Tools in Hindi के बारे में बताने जा रहे हैं।

Top 10 Best SEO Tools in Hindi

1 – Google Keyword Planner

यदि आप अपने ब्लॉग के लिए कोई आर्टिकल लिखने जा रहे हैं और उसे Search Engine में Top Rank कराना चाहते हैं तो इसके लिए Keyword का इस्तेमाल करना बहुत ही जरूरी होता है। इसके साथ ही साथ हमें उन Keyword पर आर्टिकल लिखना होता है जिन्हें सबसे अधिक सर्च किया जाता हो और पढ़ा जाता हो यदि आप अपने ब्लॉग आर्टिकल के लिए किसी अच्छे Keyword Planner की तलाश कर रहे हैं तो Google Keyword Planner आपकी बहुत ही मदद कर सकता है।

Read More – SEO Friendly Article कैसे लिखें? 7 शानदार टिप्स

क्योंकि इसमें दिखाए गए डाटा 100% सही होते हैं। हालांकि यह Tool Google Adwords के लिए है लेकिन किसी भी ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां पर आप अलग-अलग ब्लॉग कैटेगरी के लिए Keyword खोज सकते हैं। किसने आपको एवरेज मंथली सर्चेज, CPC और Competition के बारे में जानकारी मिल जाएगी।

2 – Google Search Console

Google Search Console Google द्वारा बनाया गया एक Webmaster Tool होता है जिसमें आप अपनी साइट को Verify करा कर अपने ब्लॉग को Search Engine में लिस्ट करा सकते हैं। यदि आप अपने ब्लॉक को Search Engine में लिस्ट नहीं कराते हैं तो उस पर ट्रैफिक नहीं आ पाता। किसी भी आर्टिकल को और ब्लॉग को Search Engine में Rank कराने के लिए Google Search Console में उसे Verify कराना जरूरी होता है। इसके अलावा उसमें साइटमैप भी सबमिट करना जरूरी होता है ताकि आपके ब्लॉग के सभी Content Google Search Engine में Rank हो सके।

3 – Google Page Speed Insights

किसी भी ब्लॉग को Search Engine में Rank कराने के लिए Fast Speed होना बहुत ही जरूरी है। आप अपने वेबसाइट की Speed Check करने के लिए Google Page Speed Insights Tool का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बिल्कुल ही फ्री है और इसमें आपको आपके ब्लॉग या किसी भी पेज के स्पीड का पता चल जाएगा और साथ ही साथ ही यदि पेज की स्पीड स्लो है तो उसके कारणों के बारे में भी बताया जाएगा जिसके चलते आप उसे सुधार कर अपने ब्लॉग के पेज की स्पीड बढ़ा सकते हैं।

4 – Google Analytics

Google Analytics एक Google द्वारा साइट की Analytics देखने के लिए बनाया गया एक Tool है जिसमें आपको यह पता चलेगा कि Google Search Engine पर कितने लोगों ने आपके वेबसाइट पर विजिट किया है और किस-किस डिवाइस से सबसे अधिक व्यूज आए हैं। इसके जरिए आप यूजर्स के बिहेवियर का भी पता लगा सकते हैं और साथ ही साथ बाउंस बैक रेट इत्यादि की रिपोर्ट भी प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपके वेबसाइट या ब्लॉग पर बाउंस बैक रेट अधिक होता है तो Search Engine में उसके Ranking नीचे होती जाती है। Google Analytics आप को इस बात से अवगत कराता है जिसके बाद आप अपने ब्लॉग या किसी पेज में जरूरी सुधार करके उसे Search Engine में Top Rank करा सकते हैं।

5 – Google Trends

किसी भी ब्लॉग को पॉपुलर बनाने के लिए और उसने अधिक से अधिक ट्रैफिक लाने के लिए Trending Topic पर आर्टिकल लिखना बहुत ही जरूरी होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत सारे लोग Trending Topic के बारे में सर्च करते रहते हैं और यदि आपके ब्लॉग में उस Topic के बारे में अच्छी एवं सटीक जानकारी दी गई है तो Google Search Engine उस आर्टिकल को Top पर Rank कराता है।

Google ट्रेंड के माध्यम से आप Trending Topic ढूंढ सकती हैं और उससे संबंधित आर्टिकल अपने ब्लॉग में लिख सकते हैं। यदि आप रेगुलर बेसिस पर ट्रेंनिंग आर्टिकल लिखते हैं तो आपके ब्लॉग को Search Engine में Top Ranking मिलेगी और साथ ही साथ उस पर अधिक से अधिक ट्रैफिक भी आएंगे।

6 – Google Mobile Friendly Test

आज के समय में बहुत सारे लोग मोबाइल फोन पर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं और वे उसी के जरिए सभी साइट पर विजिट करते हैं। यदि आपका वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है तो वह Search Engine में Top Rank करने की स्थिति में रहेगा। बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग को मोबाइल फ्रेंडली नहीं बना पाते हैं जिसके चलते उनका ब्लॉग Search Engine में Top Rank नहीं कर पाता है और वह निराश होकर कुछ दिनों बाद ब्लॉगिंग छोड़ देते हैं। Google Mobile Friendly Test की वेबसाइट पर जाकर आप अपने ब्लॉग की मोबाइल फ्रेंडली टेस्टिंग कर सकते हैं। किसी भी ब्लॉगर के लिए यह सबसे अच्छा Tool होता है।

7 – Ubersuggest

Ubersuggest अमेरिकी डिजिटल मार्केटर द्वारा डिवेलप किया गया एक फ्री Tool है जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट पर आर्टिकल लिखने के लिए Keywords प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आप किसी भी कंट्री के लिए भी Keyword रिसर्च कर सकते हैं। इसके लिए आपको Ubersuggest की वेबसाइट पर जाकर एक Keyword टाइप करना होता है जिसके बाद वह उस Keyword की CPC, Search Volume Keyword Difficulty, इत्यादि के बारे में बेहतर ओवरव्यू प्रदान करता है। यह Tool पूरी तरह से फ्री नहीं है लेकिन इसमें बहुत सारे फीचर्स फ्री में मिल जाते हैं।

8 – Alexa Site Info

आप में से बहुत सारे लोगों ने Alexa के बारे में जरूर सुना होगा क्योंकि यह बहुत ही Popular Tool होता है। इसके जरिए आप अपने वेबसाइट की अलेक्सा Ranking Check कर सकते हैं इसके साथ ही साथ आप अपने वेबसाइट पर आने वाले ट्रैफिक एवं आपके Competition में रहने वाले वेबसाइटों के बारे में पता चलता है। इसके साथ ही साथ यह भी बताया था है कि आपके Competition में जितने भी वेबसाइट हैं वह सभी किस Keyword पर बहुत अधिक काम करते हैं। हालांकि यह Tool पूरी तरह से Free नहीं है लेकिन इसके बहुत सारे फीचर का इस्तेमाल आप Free में कर सकते हैं।

9 – Keywords Everywhere

Keywords Everywhere एक Google क्रोम एक्सटेंशन और मोजिला फायरफॉक्स एड-ऑन Tool है। पहले यह Tool फ्री में मिलता था लेकिन अब इसके लिए पैसे पेमेंट करने पड़ते हैं। यदि आप इस का पेड वर्जन खरीदते हैं और Google पर किसी भी Keyword के बारे में सर्च करते हैं तो उस Keyword की CPC, Search Volume, Competition, इत्यादि देख सकते हैं।

10 – Broken Links Checker

यदि आप अपने ब्लॉग को Search Engine पर Rank कराना चाहते हैं तो उसमें Broken Links नहीं होनी चाहिए। इस Tool की मदद से आप Broken Links Check कर सकते हैं और उन्हें फिक्स कर सकते हैं। किसी भी साइट में Broken Links नहीं होनी चाहिए या कम होने चाहिए। इसीलिए समय-समय पर अपने साइट्स की Broken Links Check करके उसे फिक्स करते रहना चाहिए।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *