Grammarly क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें?

Grammarly क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें? – आज के समय में बहुत सारे लोग अंग्रेजी भाषा में ब्लॉग लिखते हैं क्योंकि इसमें उन्हें अच्छी CPC प्राप्त होती है जिससे उनके कमाई में इजाफा होता है। लेकिन अक्सर हम अंग्रेजी भाषा में ब्लॉग लिखने में Grammatical Errors कर देते हैं, जिसके चलते उस आर्टिकल का रीडर्स के मन में खराब प्रभाव पड़ता है। इसीलिए आज हम आपको एक ऐसे Tool के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग में आर्टिकल में होने वाले Grammatical Errors को मात्र एक क्लिक में सुधार सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Grammarly क्या है? इसका कैसे इस्तेमाल करें?

Read More – Google Adsense Auto Ads क्या है? अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएँ?

बहुत सारे लोग अंग्रेजी को बोलकर लिखते हैं यानी वायस टाइपिंग करते हैं। ऐसा करने में उनसे कई सारी गलतियां हो जाती हैं, जैसे Grammatical Errors, Spelling Mistakes इत्यादि। लेकिन यदि आप Grammarly का इस्तेमाल करते हैं तो इसकी मदद से आप किसी भी गलती को पता लगा सकते हैं और उसे ठीक कर सकते हैं। इसमें आपको यह भी पता चल जाता है कि पूरे आर्टिकल में कितने जगह Spelling Mistakes हुए हैं और कितने जगह Grammatical Errors हुए हैं।

Grammaraly क्या है?

Grammarly Tool को Grammarly, Inc. द्वारा बनाया गया है। यह कंपनी साल 2008 में स्थापित की गई थी। इसके फाउंडर Alex Shevchenko और Max Lytvyn हैं और इस कंपनी का मुख्यालय San Fransisco, California, US में है। Grammarly Tool को 1 जुलाई 2009 को लांच किया गया था।

Grammarly एक Grammer Checking, Spell Checking और Plagiarism Detection Tool है। यह आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल में हुई Grammatical Errors और Spelling Mistakes को आसानी से खोजता है और उसे सही करने के लिए Related Words को Suggest करता है। आप मात्र एक क्लिक करके उस Word को सुधार सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप Punctuation और Sentence में भी हुई गलतियों को आसानी से देख सकते हैं और उन्हें सुधार सकते हैं।

Grammarly Tool Free एवं Premium दोनों Version में उपलब्ध हैं। यदि आप इसके Free Version का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको कुछ सीमाएं दी जाती हैं। इसमें आप सिर्फ Spelling Mistakes एवं Grammatical Errors को सही कर सकते हैं। लेकिन यदि आप Plagiarism Check करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Grammarly का Premium Plan लेने की आवश्यकता पड़ेगी। इसमें आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल में होने वाली सभी गलतियों के बारे में जानकारी मिलेगी और साथ ही साथ Plagiarism भी Check किया जा सकेगा।

Grammarly Tool का कैसे इस्तेमाल करें?

आप Grammarly Tool का कई अलग अलग तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं तो इसके लिए Grammarly Keyboard Android App इंस्टॉल कर सकते हैं। इसके अलावा आप कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, Google Chrome Extension और Mozila Firefox Add-on के जरिए भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप इन सभी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो आप Grammarly की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर किसी भी Sentence में Grammer या Plagiarism Check कर सकते हैं।

बहुत सारे लोग अपने कंप्यूटर में Grammarly के Google Chrome Extension या Mozila Firefox Add-on का इस्तेमाल करते हैं और अपने किसी भी प्रकार के Text में Grammer Check, Spelling Check या Plagiarism Check करते हैं। हालांकि यदि आप Plagiarism Check करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको Grammarly के Premium Version को Upgrade करना पड़ेगा। लेकिन आप Grammarly की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर Free में Plagiarism Check कर सकते हैं।

यदि आप अपने कंप्यूटर में Grammarly Google Chrome Extension या Mozila Firefox Add-on का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको Grammarly की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एक Account Creat करना होगा। इसके बाद आप यहां पर ब्राउज़र का Extension या Add-on इंस्टॉल कर सकते हैं। एक्सटेंशन इंस्टॉल करने से पहले या ध्यान देना जरूरी है कि आपका अकाउंट साइन इन है या नहीं।

आपका अकाउंट Grammarly की ऑफिशियल वेबसाइट पर साइन इन है तो आप किसी भी वेबसाइट पर या किसी भी Text Editor में कोई Sentence या कोई Word टाइप करते हैं तो उस में होने वाली Errors/Mistakes के बारे में जानकारी मिल जाती है और उससे संबंधित शब्द दिखाई देने लगते हैं। यदि आप अपने माउस का कर्सर उस जगह पर लेकर जाते हैं तो वहां पर उससे Related सही Word दिखाई देने लगता है जिसे क्लिक करके आप सुधार सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *