Google Play Protect Kya Hai

Google Play Protect क्या है, ये कैसे काम करता है? – दोस्तों आज मैं आपको बताऊंगा। Google Play Protect क्या है, और यह कैसे काम करता है। दोस्तों अगर आपके फोन में एप्लीकेशन ना हो तो। आपका फोन किसी काम का नहीं रहेगा। दरअसल यह स्मार्ट एप्लीकेशन का भंडार होता है। जिसका उपयोग करके हम अपने मोबाइल फोन के अंदर। काफी सारे एप्लीकेशन को डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं। कई बार कुछ एप्लीकेशन ऐसी होती हैं।

जिनके अंदर मालवेयर या वायरस होता है। जो हमारे फोन के डाटा को चुरा सकते हैं, और वह हमारे फोन को हैक भी कर सकते हैं। इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर गूगल ने एक टूल बनाया है। जिसका नाम Google Play Protect है। इसकी सहायता से हम अपने फोन को काफी हद तक। साइबर अटैक से बचा सकते हैं। अगर आप भी इसके बारे में ज्यादा जानकारी जानना चाहते हैं। तो आप हमारे आर्टिकल को पूरा पढ़ें। हमने इससे जुड़ी सभी जानकारियां अपने इस आर्टिकल में आपको दी है।

Read More – Zoho Mail की मदद से Free Custom Email या Professional Business Email कैसे बनाएं?

Google Play Protect क्या है?

दोस्तों जैसा कि आपको पता है। Google play store ऐप्स का भंडार है। यहां पर रोजाना कितनी ही ऐप अपलोड होती हैं, और कितने ही लोग इन एप्स को डाउनलोड करके और इंस्टॉल करके यूज करते हैं। ऐसे में गूगल की जिम्मेदारी बनती है। कि वह आपके फोन को सुरक्षित रखें इसीलिए Google ने एक टूल लॉन्च किया है। जिसका नाम है Google Play Protect टूल। काफी लोग इसको ऐप मानते हैं। लेकिन यह Google का टूल है ना कि कोई ऐप।

Google Play Protect कैसे काम करता है?

दोस्तों Google ने अपनी गाइडलाइंस बनाई है। अगर कोई भी अपने ऐप को लॉन्च करना चाहता है। या उसे play store पर पब्लिश करना चाहता है। तो उसे Google की गाइडलाइंस को फॉलो करना होगा। अगर कोई भी ऐप Google की गाइडलाइंस को फॉलो नहीं करता है, और वह बिना परमिशन के आपका डाटा चोरी करता है। या डाटा चोरी करने की कोशिश करता है। तो Google ऐसे एप्स पर कड़ी निगरानी रखता है, और इन एप्स को Google play store से रिमूव कर देता है। आपने काफी बार कुछ लोगों के मुंह से सुना भी होगा और देखा भी होगा। कुछ लोग कहते हैं, कि आप यह ऐप हमारी वेबसाइट से डाउनलोड करें। क्योंकि वह ऐप Google play store की पॉलिसी में फिट नहीं बैठता। जिसकी वजह से वह उस ऐप को अपनी वेबसाइट से डाउनलोड करने के लिए कहते हैं।

Google Play Protect को कैसे एक्टिवेट करें?

दोस्तों अब आप सोच रहे होंगे। कि आपको इस को एक्टिवेट करने के लिए। किस ऐप को डाउनलोड करना है। मैं आपको बता दूं , कि इसके लिए कोई भी ऐप नहीं आता है। इसको एक्टिवेट करने के लिए। आपको Google Play Protect को एक्टिवेट करना होता है। इसको एक्टिवेट करने के लिए आपको सेटिंग में जाना होगा। सेटिंग में जाने के बाद आपको Google मिलेगा। Google में आपको सिक्योरिटी का ऑप्शन मिलेगा। उस पर क्लिक करें, सिक्योरिटी में आपको Google Play Protect का ऑप्शन नजर आएगा। इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद। आपका Google Play Protect एक्टिव नहीं है। तो उसे एक्टिव कर दे, और अगर वह पहले से ही एक्टिव है। तो वह आपको बता देगा कि। आपके फोन में कौन-कौन से ऐप खतरनाक है। या कौन-कौन से ऐप, आपके फोन के अंदर आपके डाटा को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

अपना फोन कैसे ढूंढें?

दोस्तों इसका एक काफी अच्छा और खास फीचर है। जो मैं आपको बताना चाहूंगा। इसका खास फीचर Find My Phone है। जिसके जरिए अगर आपका फोन खो जाता है। तो आप उसकी लोकेशन का पता लगा सकते हैं, और अपने फोन का डाटा कहीं से भी डिलीट कर सकते हैं।

हम उम्मीद करते है हमारी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। अगर इस आर्टिकल से आपकी मदद हुई हों तो इसे अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करे। (धन्यवाद)

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *