Google Adsense vs Affiliate Marketing: अधिक आय प्राप्त करने के लिए कौन सा विकल्प है बेहतर?

Google Adsense vs Affiliate Marketing: अधिक आय प्राप्त करने के लिए कौन सा विकल्प है बेहतर? – आज के समय में बहुत सारे लोग ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर उसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। शुरुआती यूजर अक्सर ब्लॉग या वेबसाइट के जरिए कमाई करने के लिए Google Adsense के Ad Network का प्रयोग करते हैं और इसके बाद वे Affiliate Marketing के जरिए अपनी कमाई को बढ़ाते हैं। दोनों ही अधिक से अधिक कमाई करने का बहुत ही अच्छा जरिया होता है। बहुत सारे लोग इन दोनों के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। इस आर्टिकल में हमारा टॉपिक है– Google Adsense vs Affiliate Marketing: अधिक आय प्राप्त करने के लिए कौन सा विकल्प है बेहतर?

Read More – Google Adsense Auto Ads क्या है? अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएँ?

बहुत सारे लोग ब्लॉग, वेबसाइट एवं यूट्यूब के जरिए Google Adsense और Affiliate Marketing के जरिए अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं। कमाई के मामले में यह दोनों सबसे चर्चित विकल्प माने जाते हैं। लेकिन बहुत सारे लोगों को यह कंफ्यूजन होता है कि इन दोनों में से सबसे अधिक आय प्राप्त करने के लिए कौन सा विकल्प बेहतर होता है। यदि आप कोई ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल चलाते हैं तो आपके मन में भी यह सवाल जरूर आता होगा। इसीलिए इस आर्टिकल में हम आपको Affiliate Marketing और Google Adsense के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

Google Adsense vs Affiliate Marketing: अधिक आय प्राप्त करने के लिए कौन सा विकल्प है बेहतर?

आज के समय में ऐसे भी बहुत सारे लोग हैं जो इंटरनेट से पैसे कमाने को मजाक समझते हैं। लेकिन यह बिल्कुल सच है कि कई लोग ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के जरिए महीने के लाखों रुपए कमा रहे हैं। इन में से कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें जल्द से जल्द सफलता मिल जाती है तो कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें काफी दिनों तक संघर्ष करना पड़ता है।

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें बहुत दिनों तक संघर्ष करने के बावजूद सफलता नहीं मिल पाती है ऐसे लोग रणनीति के बिना ही काम करते हैं और उनके पास तकनीकी जानकारी का अभाव होता है। लेकिन ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के जरिए कमाई करने वाले लोगों के मन में हमेशा यह सवाल होता है कि Google Adsense और Affiliate Marketing में कौन सा विकल्प बेहतर है। इसीलिए यहां पर हम आपको इसी के बारे में जानकारी देंगे।

Google Adsense क्या है?

Google Adsense गूगल द्वारा चलाया जा रहा Content Monetization या Advertising Platform है। Google Adsense के जरिए आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अलग-अलग फॉर्मेट के Advertisement लगाकर पैसे कमा सकते हैं। इसके अलावा यदि आपके पास यूट्यूब चैनल है और उसमें 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे वॉच टाइम पूरा हो चुका है तो आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो में Google Adsense की ओर से एड्स दिखाई देते हैं जिसके जरिए पैसे कमाया जाता है।

बहुत सारे लोग Google Adsense के एड्स का इस्तेमाल करते समय इसके पॉलिसी को अच्छी तरह से नहीं पड़ते हैं जिसके बाद कभी कभी उनका Google Adsense अकाउंट प्रतिबंधित कर दिया जाता है। इसके बाद उन्हें काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन यदि आप Google Adsense की पॉलिसी के अनुसार काम करें तो आप इसके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। Google Adsense उस एड के जरिए हुई कमाई का 65% अपने पब्लिशर को देता है।

Affiliate Marketing क्या है?

Google Adsense और Affiliate Marketing में जमीन आसमान का फर्क होता है। Google Adsense में पब्लिशर अकाउंट बनाने के बाद आपके ब्लॉग वेबसाइट में एड्स दिखाई देते हैं जिस पर क्लिक करने के बाद पैसे की कमाई होती है। इसके अलावा यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए गए वीडियो में एड्स दिखाई देते हैं उसे देखने के अनुसार पैसे की कमाई होती है। लेकिन Affiliate Marketing की बात करें तो यहां पर क्लिक करने से नहीं बल्कि प्रोडक्ट सेलिंग के जरिए कमाई होती है।

यदि आप Affiliate Marketing Program का हिस्सा बनना चाहते हैं और उसके जरिए कमाई करना चाहते हैं तो इसके लिए ऐसी बहुत सारी कंपनियां है जिसके जरिए आप एफिलिएट Program का हिस्सा बन सकते हैं और उसके प्रोडक्ट को प्रमोट करके और उसे सेल करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

अलग-अलग कंपनियां लिंक एवं बैनर के माध्यम से ब्लॉग सोशल मीडिया या यूट्यूब चैनल के जरिए प्रोडक्ट को प्रमोट करने की सुविधा प्रदान करती हैं जिस पर क्लिक करके यदि कोई यूजर उस प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले पब्लिशर को कमीशन मिलता है।
जैसे यदि आपने Amazon Affiliate Marketing Program को ज्वाइन किया है और उसके द्वारा दिए गए शॉर्टकोड का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग या वेबसाइट में अमेजॉन वेबसाइट पर बिक रहे प्रोडक्ट्स का बैनर लगाया है और उस पर क्लिक करके यदि कोई विजिटर किसी प्रोडक्ट को खरीदता है तो इसके बदले आपको कमीशन मिलता है।

इसके अलावा Amazon Affiliate Marketing Program में प्रोडक्ट की लिंक भी प्रोवाइड कराई जाती है जिसे आप अपने सोशल मीडिया अकाउंट या यूट्यूब वीडियो के डिस्क्रिप्शन बॉक्स में शेयर कर सकते हैं। यदि उस लिंक पर क्लिक करके कोई व्यक्ति प्रोडक्ट खरीदता है तो इसके बदले आपको कमीशन दिया जाता है।

निष्कर्ष

यदि आप अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल के जरिए अधिक से अधिक कमाई करना चाहते हैं तो सबसे पहले Google Adsense में पब्लिशर अकाउंट बनाकर उसमें अपने ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल को अप्रूव कराना बहुत ही जरूरी होता है जिसके चलते Google Adsense द्वारा जारी किए गए एड्स आपके ब्लॉग, वेबसाइट या यूट्यूब चैनल में दिखाई देते हैं।

इसके अलावा यदि आपके पास कोई ऐसा सोशल मीडिया अकाउंट है जिसमें काफी अधिक फॉलोअर्स हैं और आपके ब्लॉग या यूट्यूब चैनल पर अधिक व्यूज आते हैं तो आप Affiliate Marketing Program को ज्वाइन करके किसी के प्रोडक्ट को सेल कर सकते हैं और उसके जरिए अपनी कमाई को दोगुना कर सकते हैं। दोनों ही अलग-अलग प्रकार के कमाई का जरिया है और आप दोनों को एक साथ इस्तेमाल कर सकते हैं।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *