Google Adsense Auto Ads क्या है? अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएँ?

Google Adsense Auto Ads क्या है? अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएँ? – यदि आप कोई Blog चलाते हैं तो उसे मोनेटाइज कराने के लिए Google Adsense Ad नेटवर्क में अप्लाई जरूर करते होंगे। जल्दी आपको Google Adsense पब्लिशर अकाउंट का अप्रूवल मिल चुका है तो उसमें Auto Ads का ऑप्शन दिखेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि Google Adsense Auto Ads क्या है? अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएं?

Google Adsense में पहले Page Level Ads दिखाई देता था जिसे अब बदलकर Auto Ads कर दिया गया है और इसके अंदर Page Level Ads, Anchor Ads और Vignette Ads दिखाई देते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको Auto Ads के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे। Auto Ads Google Adsense द्वारा लांच किया गया एक ऐसा फीचर है जिसमें आप सभी Format के एक-एक ही Ad Unit में अपने Blog पर लगा सकते हैं और अपनी आय बढ़ा सकते हैं।

Read More – SEO Friendly Article कैसे लिखें? 7 शानदार टिप्स

पब्लिशर के आय को बढ़ाने के लिए इस नए फीचर को लाया गया है। Google Adsense Auto Ads फीचर का इस्तेमाल करके आप यूजर एक्सपीरियंस के साथ अपने आय को बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही साथ आप कई अलग अलग प्रकार के Automatic Ad Unit भी लगा सकते हैं जिसमें आपको आपके Blog में लिखे गए आर्टिकल के अनुसार Ad दिखाई देता है जिससे उस पर क्लिक बढ़ते हैं।

Google Adsense Auto Ads क्या है?

दरअसल Google Adsense Auto Ads कई Ad Format का एक समूह होता है जिसके जरिए आप अपने Blog में लिखे कंटेंट को मोनेटाइज कर सकते हैं। इसमें एक ही Ad Unit को लगाकर आप अपने Blog में अलग-अलग जगहों पर Ad दिखा सकते हैं। इतना ही नहीं इसमें अलग-अलग Format के कई सारे Page Level Ads, Anchor Ads और Vignette Ads दिखाई देते हैं। जैसे ही आप Google Adsense के Auto Ads के Code को अपने Blog में लगाते हैं वैसे ही इस पर Auto Ads दिखाई देना शुरू हो जाता है।

Adsense Auto Ads कैसे काम करता है?

Google Adsense Auto Ads मशीन लर्निंग तकनीकी का इस्तेमाल करके Blog के स्ट्रक्चर को समझता है और Blog पर लगे Google Adsense के Ad Units को चेक करता है। इसके साथ ही साथ यह आपके Blog में लिखे आर्टिकल की कैटेगरी को चेक करता है और उसी के अनुसार Ad दिखाता है। इसके साथ ही साथ जिस जगह पर Ad लगाने के लिए स्थान खाली रहता है वहां पर Auto Ads लग जाता है और उस Blog आर्टिकल या Blog से संबंधित Ads दिखाई देने लगते हैं।

Auto Ads लगाने के क्या फायदे हैं?

• Auto Ads लगाने में आपको अपने Blog में अलग-अलग Ad Units का इस्तेमाल नहीं करना पड़ता है।
• यह आपके Blog के लिए Automatic ही Ads ऑप्टिमाइज करता है और सही स्थान पर Ads लगाता है।
• यह आपके Blog के पेज और पोस्ट को एनालाइज करता है और कंटेंट के हिसाब से Ads दिखाता है। यह उस जगह पर Ad दिखाता है जहां पर अधिक क्लिक होने की संभावना रहती है इससे आपकी आय भी बढ़ती है।
• Auto Ads को अपने Blog में लगाना बहुत ही आसान होता है और इसके लिए आपको किसी भी प्रकार की कोई जरूरी सेटिंग करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है। बस आपको Auto Ads का HTML Codeअपने Blog में लगाना पड़ता है और इसके बाद Auto Ads दिखाई देने लगते हैं।

अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएं?

• यदि आप अपने Blog में Auto Ads लगाना चाहते हैं तो सबसे पहले अपने Google Adsense अकाउंट में लॉगिन करें और डैशबोर्ड पर जाएं।
• इसके बाद Content के सेक्शन में जाकर Auto Ads पर क्लिक करें।
• यदि आप पहली बार Auto Ads सेटिंग करने जा रहे हैं तो Get Started बटन पर क्लिक करें।
• अब आपके सामने Auto Ads के सभी Ad Formats दिखाई देने लगेंगे उनमें से आपको अपने अनुसार किसी अलग-अलग Ad Formats को सेलेक्ट करना पड़ेगा।
• यहां पर छह प्रकार के Ad Format दिखाई देते हैं। आप जिस भी Ad Format को यूज़ करना चाहते हैं उसके सामने वाले बटन पर क्लिक करके उसे एक्टिवेट कर दें।
• इसके बाद आप तो सबसे नीचे Automatically Get New Format ऑप्शन दिखाई देगा उस पर टिक करके Save बटन पर क्लिक कर दें।
• इसके बाद आपका Auto Ad बनकर तैयार हो जाएगा और एक HTML Code दिखाई देगा जिसे कॉपी करके आपको अपने Blog के सेक्शन में पेस्ट करना होगा।
• 20 से 30 मिनट बाद आपके Blog में Auto Ads दिखाई देने लगेंगे और यह अच्छी तरह से काम करने लगेगा।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *