गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के पांच कारण

गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के पांच कारण – दोस्तों कैसे हैं आप सभी? आशा करता हूं आप सभी स्वस्थ होंगे। आज इस आर्टिकल में हम आपको एक बहुत इंपॉर्टेंट टॉपिक पर जानकारी देने जा रहे हैं। आज इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के पांच कारण कौन-कौन से हैं? दोस्तों अगर आप जानना चाहते हैं गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के पांच कारण कौन-कौन से हैं? आर्टिकल को आखरी तक पूरा पढ़िए। आज इस आर्टिकल में हम आपको पांच प्रमुख कारणों के बारे में बताएंगे जिन कारणों की वजह से हमें गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल नहीं मिलता है।

अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आपका यह सपना होगा कि हमें गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिल जाए। जितने भी लोग ब्लॉगिंग करते हैं उनका सिर्फ यही उद्देश्य होता है कि जल्दी से जल्दी गूगल ऐडसेंस से उन्हें अप्रूवल दे दे और वह अपनी इनकम चालू कर पाएं।

जब तक गूगल एडसेंस हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को अप्रूवल नहीं देता है तब तक हमारी इनकम स्टार्ट नहीं होती है। गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना एक बहुत चुनौतीपूर्ण काम है। एक आंकड़े के मुताबिक इंटरनेट पर प्रतिदिन हजार से भी ज्यादा वेबसाइट क्रिएट की जाती है। लेकिन इनमें से सिर्फ 10 वेबसाइट ही ऐसी होती हैं जिन्हें गूगल ऐडसेंस अप्रूवल देता है। अब आप समझ सकते हैं गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेना कितना मुश्किल है।

Read More – Google Adsense Auto Ads क्या है? अपने Blog पर Auto Ads कैसे लगाएँ?

गूगल ऐडसेंस हमारी वेबसाइट को अप्रूवल देने से पहले अच्छी तरह से हमारी वेबसाइट को चेक करता है। और यदि हमारी वेबसाइट पर एक छोटी सी भी गलती होती है तो गूगल ऐडसेंस हमें अप्रूवल देने से मना कर देता है। एक वेबसाइट क्रिएट करने में और उस पर आर्टिकल अपलोड करने में कई महीनों का समय और मेहनत लगती है। अंत में जब गूगल ऐडसेंस हमें अप्रूवल नहीं देता तो हम निराश हो जाते हैं और ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं।

लेकिन दोस्तों अब आपको निराश होने की या ब्लॉगिंग छोड़ने की कोई आवश्यकता नहीं है। क्युकी आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे जिनके द्वारा आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल पा सकते हैं। इन्हीं के साथ साथ हम आपको कुछ ऐसी गलतियां बताएंगे जिन गलतियों के कारण गूगल ऐडसेंस हमें अप्रूवल नहीं देता है। यदि आप इन गलतियों को नहीं करेंगे तो निश्चित रूप से गूगल ऐडसेंस आपको अप्रूवल दे देगा।

गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के पांच कारण

गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के 5 मुख्य कारणों के बारे में नीचे बताया गया है।

Translated language

बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो खुद को जरूरत से ज्यादा होशियार समझते हैं। बहुत से लोग अपनी वेबसाइट पर ट्रांसलेटेड लैंग्वेज का इस्तेमाल करते हैं। अगर आप नहीं जानते कि ट्रांसलेटेड लैंग्वेज क्या होती है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें ट्रांसलेटर लैंग्वेज वह लैंग्वेज होती है जो हम गूगल ट्रांसलेटर की मदद से ट्रांसलेट करते हैं।

मान लीजिए आपका एक हिंदी ब्लॉगर हैं। आप अपनी वेब पर हिंदी में आर्टिकल अपलोड करते हैं। आपको किसी टॉपिक पर आर्टिकल अपलोड करना है आप किसी इंग्लिश वेबसाइट में गए वहां से आपने इंग्लिश आर्टिकल कॉपी किया और उसे गूगल ट्रांसलेट की मदद से हिंदी में कन्वर्ट कर लिया। अब आपने इस आर्टिकल को अपनी पर्सनल वेबसाइट या ब्लॉग में पेस्ट कर दिया तो इसे ट्रांसलेटर लैंग्वेज आर्टिकल कहा जाएगा। इस तरह की वेबसाइट या ब्लॉग कभी भी गूगल ऐडसेंस अप्रूवल नहीं पा पाता।

Copyright content

गूगल ऐडसेंस के द्वारा अप्रूवल ना मिलने का सबसे मुख्य कारण है लोग कॉपीराइट कंटेंट लिखते हैं। कॉपीराइट कंटेंट वह कंटेंट होता है जो हम किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट से कॉपी करके अपने ब्लॉग पर अपलोड करते हैं। अगर आपने किसी दूसरी वेबसाइट या ब्लॉग से एक लाइन भी कॉपी कर ली तो यह गूगल की नजरों में तुरंत कैच कर लिया जाता है। इसके बाद जब आप अपनी वेबसाइट के लिए अप्रूवल लेंगे तो आपकी वेबसाइट को रिजेक्ट कर दिया जाता है।

इसलिए मैं आपको सलाह दूंगा आप भले ही छोटा आर्टिकल लिखेलेकिन आप जो भी लिखे खुद का लिखें। किसी दूसरे का कॉपी ना करें।

Important pages नहीं बनाना

गूगल ऐडसेंस अप्रूवल ना मिलने का एक मुख्य कारण यह भी है कि हम अपनी वेबसाइट पर कुछ महत्वपूर्ण पेज सेटअप नहीं करते हैं। लोग सिर्फ आर्टिकल लिखने को ही ब्लॉगिंग समझते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है आपको अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से मेंटेन भी करना होगा। बहुत सारे महत्वपूर्ण पेज होते हैं जैसे डिस्क्लेमर कांटेक्ट फेसबुक इत्यादि। यदि आप इस तरह के पेज को अपनी वेबसाइट पर नहीं लगाएंगे तो आपकी वेबसाइट प्रोफेशनल नहीं दिखाई देगी। इस कारण गूगल आपकी वेबसाइट को अप्रूवल नहीं देगा।

बहुत जल्दी अप्रूवल के लिए अप्लाई कर देना

यह सबसे महत्वपूर्ण बात है जो आपको समझ लेनी चाहिए। कुछ लोग अपना ब्लॉग क्रिएट करते हैं उस पर 2 या 4 आर्टिकल अपलोड करते हैं और एक या दो दिन बाद ही ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई कर देते हैं। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आपको कभी भी अप्रूवल नहीं मिल सकता। ब्लॉक बनाने के लगभग 1 महीने तक आपको अपने ब्लॉग पर मेहनत करनी होगी उस पर प्रतिदिन कंटेंट अपलोड करने होंगे अपने ब्लॉग को रोज अपडेट करना होगा। तब जाकर आपको गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल मिलेगा।

ब्लॉक क्रिएट करने के लगभग 25 से 30 दिन बाद आप गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई करें।

ब्लॉग में पर्याप्त आर्टिकल ना होना

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके वेबसाइट या ब्लॉग में मात्र 4 या 5 आर्टिकल होते हैं और वह गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई कर देते हैं। इसके बाद जब उन्हें अप्रूवल नहीं मिलता तो वह गूगल ऐडसेंस को दोष देते हैं। गूगल ऐडसेंस मानकों के अनुसार अगर आप की वेबसाइट पर 25 से अधिक आर्टिकल हैं तो आप गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। गूगल ऐडसेंस अप्रूवल लेने के लिए आपकी वेबसाइट पर लगभग 30 आर्टिकल होने चाहिए। आपको प्रतिदिन एक या दो आर्टिकल अपलोड करना होगा। इस तरह आप आसानी से अप्रूवल ले सकते हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों यह आज आपके लिए एक छोटी सी जानकारी थी। आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल ना मिलने के मुख्य कारण कौन कौन से हैं? आज इस आर्टिकल में हमने आपको पांच ऐसे कारण के बारे में बताया जाए जिन कारणों की वजह से हमें गूगल ऐडसेंस से अप्रूवल नहीं मिलता है। आशा करता हूं यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण साबित होगी। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी है इसे अपने दोस्तों के पास शेयर करें। आर्टिकल को आखरी तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *