ब्लॉगिंग करने के लिए खुद को मोटिवेट कैसे करें? 5 टिप्स

ब्लॉगिंग करने के लिए खुद को मोटिवेट कैसे करें? 5 टिप्स – आज के समय में बहुत सारे लोग ब्लॉगिंग करते हैं और उसके जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर रहे हैं। बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो सिर्फ कमाई के उद्देश्य से ही ब्लॉगिंग करना चाहते हैं और वे तरह-तरह के तरीके अपनाते हैं लेकिन फिर भी उन्हें कोई फायदा नहीं मिलता है। कई सारे लोग निराश होकर कुछ महीनों बाद ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं। यदि आपको ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होना है तो इसके लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ साथ धैर्य रखना पड़ेगा। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगिंग करने के लिए खुद को मोटिवेट कैसे करें?

यदि आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफल होना चाहते हैं और आगे चलकर अच्छा खासा पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ईमानदारी के साथ मेहनत करना पड़ेगा और साथ ही साथ धैर्य रखना पड़ेगा। किसी भी काम में तुरंत ही अच्छी खासी कमाई शुरू नहीं हो जाती है ठीक उसी प्रकार ब्लॉगिंग में भी ऐसा नहीं होता। हालांकि कई लोग इसमें जल्द सफल हो जाते हैं क्योंकि उन्हें तकनीकी ज्ञान होता है और साथ ही साथ उनके पास कई जरूरी संसाधन भी होते हैं जिनके जरिए वह जल्द से जल्द सफलता प्राप्त कर लेते हैं।

Read More – SEO Friendly Article कैसे लिखें? 7 शानदार टिप्स

लेकिन यदि आपके पास बहुत अधिक पैसे एवं संसाधन नहीं है तो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में आपको कड़ी मेहनत करने के साथ-साथ धैर्य भी रखना पड़ेगा। यदि आप शुरुआत में ही पैसे कमाने के उद्देश्य से ब्लॉगिंग करेंगे तो आपको इसमें सफलता मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाएगा। लेकिन यदि आप इसे शौक के तौर पर करेंगे तो आगे चलकर इसमें सफल हो सकते हैं और इसी के साथ ही साथ अच्छा खासा आय भी प्राप्त कर सकते हैं। अब हम आपको ब्लॉगिंग करने के लिए खुद को मोटिवेट करने के 5 टिप्स बताने जा रहे हैं।

ब्लॉगिंग करने के लिए खुद को मोटिवेट करने के 5 टिप्स

खुद के लिए आर्टिकल लिखें

जब आप किसी काम की शुरुआत करते हैं तो इसमें अनुभव की आवश्यकता होती है। जब आप ब्लॉगिंग शुरू करने जा रहे हैं तो कभी भी बहुत अधिक विजिटर लाने के लिए ब्लॉगिंग ना करें बल्कि खुद के अनुभव के लिए आर्टिकल लिखें। यदि आप निस्वार्थ भाव से आर्टिकल लिखते हैं और यूनीक कंटेंट प्रोवाइड करते हैं तो 1 दिन ऐसा आएगा जब आपके ब्लॉग पर कई सारे विजिटर्स विजिट करने लगेंगे और आप इसके जरिए अच्छी खासी कमाई भी कर सकेंगे। शुरुआत में आपको आर्टिकल लिखने और सभी तकनीकी जानकारी को लेने में समय लग सकता है।

पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग न करें

यदि आप ब्लॉगिंग सिर्फ पैसे कमाने के लिए कर रहे हैं तो फिर इसमें सफलता मिलना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो पैसे कमाने के उद्देश्य कुछ दिनों के लिए ब्लॉगिंग करते हैं और उसके बाद जैसे ही अच्छी खासी कमाई हो जाती है फिर ब्लॉगिंग करना छोड़ देते हैं। यदि आपका भी उद्देश्य ऐसा है तो आप ब्लॉगिंग के क्षेत्र में कभी भी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते हैं। इसीलिए शुरुआत में आप सिर्फ अपने शौक के लिए ब्लॉगिंग करें और इसे लगातार करते रहे। क्योंकि यदि आप पैसे कमाने के लिए ब्लॉगिंग करेंगे और आपको तुरंत पैसे नहीं मिलेंगे तो इससे निराशा होगी।

सेल्फ कॉंफिडेंट रहें

बहुत सारे लोग ऐसा सोचते हैं कि वह अगर ब्लॉगिंग में सबसे नहीं होंगे तो कोई दूसरा काम करना शुरू कर देंगे। यदि आप ऐसा सोचते हैं तो इसका मतलब आप खुद के ऊपर ही भरोसा नहीं कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में आप कभी सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। इसीलिए यदि आपको सफलता प्राप्त करना है तो हमेशा यह सोचे कि चाहे जितनी भी मेहनत करना पड़े आप एक ना एक दिन ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करके ही रहेंगे। ऐसा सोच रखने वाला व्यक्ति कभी भी ब्लॉगिंग में असफल नहीं हो सकता है। सेल्फ कॉन्फिडेंट रहना किसी भी काम में आपको बहुत ही आगे लेकर जा सकता है।

नकारात्मक लोगों से दूर रहें

जब आप किसी काम की शुरुआत करते हैं तो बहुत सारे लोग ऐसे भी मिलते हैं जो आपको नकारात्मक विचार देते हैं। इसीलिए यदि आप लोग इनकी शुरुआत कर रहे हैं तो उस व्यक्ति से कभी भी बात ना करें जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में असफल हो चुका है। क्योंकि आज के समय में बहुत सारे लोग ऐसे भी हैं जो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में सफलता प्राप्त करके महीने के लाखों करोड़ों रुपए कमा रहे हैं। आप सफल एवं सकारात्मक सोच रखने वाले लोगों से प्रेरणा ले ना की नकारात्मक एवं असफल लोगों से। यदि आप अपने दिमाग में सकारात्मक विचार लेकर आगे बढ़ते हैं तो किसी भी काम में सफलता जरूर मिलेगी भले ही वह ब्लॉगिंग क्यों ना हो।

अच्छा आर्टिकल लिखें

जब भी आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हैं और आपको अच्छा आर्टिकल लिखना नहीं आता है तो इस पर और मेहनत करना शुरू करें और अपनी पिछली गलतियों को जांच कर इन्हें सुधारें। यदि आप लगातार अपनी गलतियों को समझ कर अगले आर्टिकल में उस गलती को नहीं दोहराते हैं तो आप भविष्य में अच्छा आर्टिकल लिख सकते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग पर अच्छा आर्टिकल और जानकारी वाले आर्टिकल पब्लिश करते हैं तो बहुत सारे लोग आपके ब्लॉग पर विजिट करेंगे और इस तरह से उस पर अधिक से अधिक ट्रैफिक भी आएंगे और आपके ब्लॉग की पॉपुलारिटीभी बढ़ेगी।

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *